इस आचार संहिता (इस संहिता) को बोर्ड के सदस्यों के लिए व्यावसायिक आचरण और आचार संहिता और भारतीय जूट निगम लिमिटेड के वरिष्ठ प्रबंधन कार्मिक (बाद में “कंपनी” के रूप में संदर्भित) कहा जाएगा।
इस संहिता का उद्देश्य कंपनी के मामलों के प्रबंधन में नैतिक और पारदर्शी प्रक्रिया को बढ़ाना है।
बोर्ड के सदस्यों और वरिष्ठ प्रबंधन कर्मियों के लिए इस कोड को विशेष रूप से सार्वजनिक उद्यम विभाग (DPE) के दिशानिर्देशों के अनुपालन में तैयार किया गया है।
यह 13 सितंबर, 2011 से प्रभावी होगा।
परिभाषाएँ और अंतर्क्रियाएँ
“बोर्ड के सदस्य” शब्द का अर्थ होगा कंपनी के निदेशक मंडल में निदेशक।
“पूरे समय के निदेशक” या “कार्यात्मक निदेशक” शब्द कंपनी के निदेशक मंडल के निदेशक होंगे जो कंपनी के पूर्णकालिक रोजगार में हैं।
“अंशकालिक निदेशक” शब्द का अर्थ कंपनी के निदेशक मंडल पर निदेशक होगा जो कंपनी के पूरे समय के रोजगार में नहीं हैं।
“सापेक्ष” शब्द का वही अर्थ होगा जो कंपनी अधिनियम, 1956 की धारा -6 में परिभाषित किया गया है।
“वरिष्ठ प्रबंधन” शब्द का अर्थ उस कंपनी के कर्मियों से होगा जो इसके निदेशक मंडल को छोड़कर इसकी मुख्य प्रबंधन टीम के सदस्य हैं और इसमें प्रबंधकों के स्तर और ऊपर के प्रबंधन के सभी सदस्य शामिल होंगे।
“कंपनी” शब्द का अर्थ होगा जूट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (JCI)।
नोट: इस संहिता में, पुल्लिंग लिंग को आयात करने वाले शब्दों में स्त्रीलिंग लिंग शामिल होगा और एकवचन आयात करने वाले शब्दों में बहुवचन या इसके विपरीत शामिल होंगे।
प्रयोज्यता
यह कोड निम्नलिखित कर्मियों पर लागू होगा :
कंपनी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक सहित सभी पूरे समय के निदेशक।
कानून के प्रावधानों के तहत स्वतंत्र निदेशकों सहित सभी अंशकालिक निदेशक।
वरिष्ठ प्रबंधन।
पूरे समय के निदेशक और वरिष्ठ प्रबंधन को अन्य लागू / कंपनी की लागू नीतियों, नियमों और प्रक्रियाओं का पालन करना जारी रखना चाहिए।
बोर्ड के सदस्यों और वरिष्ठ प्रबंधन के लिए कोड भाग I सामान्य नैतिक विकास भाग II विशिष्ट व्यावसायिक जिम्मेदारियाँ भाग III विशिष्ट अतिरिक्त प्रावधान
इस कोड का उद्देश्य व्यावसायिक कार्यों के संचालन में नैतिक निर्णय लेने के आधार के रूप में सेवा करना है। यह पेशेवर नैतिक मानकों के उल्लंघन से संबंधित एक औपचारिक शिकायत की योग्यता को पहचानने के लिए एक आधार के रूप में भी काम कर सकता है।
यह समझा जाता है कि आचार संहिता और आचरण दस्तावेज में कुछ शब्द और वाक्यांश अलग-अलग व्याख्याओं के अधीन हैं। किसी भी संघर्ष के मामले में, बोर्ड का निर्णय अंतिम होगा।
समाज और मानव की भलाई में योगदान दें
यह सिद्धांत सभी लोगों के जीवन की गुणवत्ता से संबंधित है, मौलिक मानव अधिकारों की रक्षा और सभी संस्कृतियों की विविधता का सम्मान करने के लिए एक दायित्व की पुष्टि करता है। हमें यह सुनिश्चित करने का प्रयास करना चाहिए कि हमारे प्रयासों के उत्पाद सामाजिक रूप से जिम्मेदार तरीके से उपयोग किए जाएंगे, सामाजिक आवश्यकताओं को पूरा करेंगे और दूसरों के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए हानिकारक प्रभावों से बचेंगे। एक सुरक्षित सामाजिक वातावरण के अलावा, मानव कल्याण में एक सुरक्षित प्राकृतिक वातावरण शामिल है।
इसलिए, सभी बोर्ड के सदस्यों और वरिष्ठ प्रबंधन कार्मिक, जो कंपनी के उत्पादों के डिजाइन, विकास, निर्माण और प्रचार के लिए जवाबदेह हैं, उन्हें सुरक्षा के लिए एक कानूनी और नैतिक जिम्मेदारी दोनों के लिए सतर्क रहना चाहिए और दूसरों को जागरूक करना चाहिए। मानव जीवन और पर्यावरण।
ईमानदार और विश्वसनीय और अभ्यास वफ़ादारी हो
ईमानदारी और ईमानदारी विश्वास के आवश्यक घटक हैं। विश्वास के बिना कोई संगठन प्रभावी ढंग से कार्य नहीं कर सकता है।
सभी बोर्ड के सदस्यों और वरिष्ठ प्रबंधन कार्मिक से अपेक्षा की जाती है कि वे कंपनी के व्यवसाय का संचालन करते हुए व्यक्तिगत और व्यावसायिक ईमानदारी, ईमानदारी और नैतिक आचरण के उच्चतम मानकों के अनुसार कार्य करें।
निष्पक्ष रहें और भेदभाव न करने की कार्रवाई करें
समानता, सहिष्णुता, दूसरों के लिए सम्मान, और इक्विटी और न्याय के सिद्धांत इस अनिवार्यता को नियंत्रित करते हैं। जाति, लिंग, धर्म, जाति, उम्र, विकलांगता, राष्ट्रीय मूल या ऐसे अन्य कारकों के आधार पर भेदभाव इस संहिता का स्पष्ट उल्लंघन है।
सम्मान की गोपनीयता
ईमानदारी का सिद्धांत सूचना की गोपनीयता के मुद्दों तक फैला हुआ है। नैतिक चिंता सभी हितधारकों के लिए गोपनीयता के सभी दायित्वों का सम्मान करना है जब तक कि इस संहिता के कानून या अन्य सिद्धांतों की आवश्यकताओं से ऐसे दायित्वों का निर्वहन नहीं किया जाता है।
इसलिए, सभी बोर्ड के सदस्य और वरिष्ठ प्रबंधन कार्मिक, कंपनी के व्यवसाय और मामलों के बारे में सभी गोपनीय अप्रकाशित जानकारी की गोपनीयता बनाए रखेंगे।
प्रतिज्ञा और अभ्यास
गतिविधियों के सभी क्षेत्रों में अखंडता और पारदर्शिता लाने के लिए निरंतर प्रयास करना।
जीवन के सभी क्षेत्रों में भ्रष्टाचार के उन्मूलन के लिए बिना सोचे-समझे काम करें।
कंपनी के विकास और प्रतिष्ठा के प्रति सतर्क रहें और काम करें
संगठन पर गर्व करें और कंपनी के हितधारकों को मूल्य आधारित सेवाएं प्रदान करें।
कर्तव्यनिष्ठा से और बिना किसी डर या पक्ष के कर्तव्य करें।
प्रत्येक दिन कंपनी के विज़न, मिशन और मूल्यों को जीना
विजन
विशेष रूप से जूट उत्पादकों के वास्तविक हित और बड़े पैमाने पर जूट अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए।
मूल्य स्थिरीकरण प्रयास के माध्यम से जूट अर्थव्यवस्था में अग्रणी खिलाड़ी बनना।
कच्चे जूट के व्यापार में एक गुणवत्ता के नेता के रूप में कंपनी की स्थापना करना।
मिशन
सरकार की नीति का कार्यान्वयन। भारत के जूट / मेस्टा उत्पादकों को न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) प्रदान करने के साथ-साथ जूट की बेहतर गुणवत्ता और उपज के लिए सब्सिडी वाले प्रमाणित जूट के बीज का वितरण।
कच्चे जूट क्षेत्र में मूल्य स्थिरीकरण एजेंसी के रूप में सेवा करना और इस संबंध में आवश्यक उपाय करना।
जूट, खरीद और बिक्री के विस्तार के लिए जूट प्रौद्योगिकी मिशन (एमएम III) की विभिन्न योजनाओं को रेखांकित करना, जूट से संबंधित नई तकनीकों को अपनाने के लिए जूट उत्पादकों को प्रशिक्षण देना और विभिन्न जूट से संबंधित परियोजनाओं के कार्यान्वयन के लिए विभिन्न विस्तार उपाय।
महत्व
एक्सेल और जेस्ट में बदलाव के लिए उत्साह
सभी मामलों में ईमानदारी और निष्पक्षता
व्यक्तियों की गरिमा और क्षमता का सम्मान
प्रतिबद्धताओं का सख्त पालन
प्रतिक्रिया की गति सुनिश्चित करें
फोस्टर लर्निंग, क्रिएटिविटी और टीम-वर्क
कंपनी में वफादारी और गर्व
व्यावसायिक कार्य की प्रक्रियाओं और उत्पादों दोनों में उच्चतम गुणवत्ता, प्रभावशीलता और गरिमा प्राप्त करने के लिए प्रयास करना
उत्कृष्टता शायद एक पेशेवर का सबसे महत्वपूर्ण दायित्व है। इसलिए, सभी को अपने पेशेवर कार्यों में उच्चतम गुणवत्ता, प्रभावशीलता और गरिमा प्राप्त करने का प्रयास करना चाहिए।
पेशेवर योग्यता
हासिल करें और बनाए रखें उत्कृष्टता उन व्यक्तियों पर निर्भर करती है जो पेशेवर क्षमता प्राप्त करने और बनाए रखने की जिम्मेदारी लेते हैं। इसलिए, उचित स्तर के लिए मानकों की स्थापना में भाग लेने की उम्मीद है, और उन मानकों को प्राप्त करने का प्रयास करते हैं।
कानूनों का अनुपालन
बोर्ड के सदस्य और कंपनी के वरिष्ठ प्रबंधन कार्मिक मौजूदा स्थानीय, राज्य, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कानूनों के सभी लागू प्रावधानों का पालन करेंगे। उन्हें कंपनी के व्यवसाय से संबंधित नीतियों, प्रक्रियाओं, नियमों और विनियमों का पालन / पालन करना चाहिए।
स्वीकार करें और उचित पेशेवर समीक्षा प्रदान करें
गुणवत्ता पेशेवर काम पेशेवर समीक्षा और आलोचना पर निर्भर करता है। जब भी उपयुक्त हो, व्यक्तिगत सदस्यों को सहकर्मी समीक्षा का उपयोग करना चाहिए और साथ ही उनके कार्यों की समीक्षा करना चाहिए।
कामकाजी जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए कर्मियों और संसाधनों को प्रबंधित करें
संगठनात्मक नेता यह सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार हैं कि साथी कर्मचारियों के लिए एक अनुकूल वातावरण बनाया जाता है ताकि वे अपना सर्वश्रेष्ठ वितरित कर सकें। बोर्ड के सदस्य और वरिष्ठ प्रबंधन कार्मिक सभी कर्मचारियों की मानवीय गरिमा सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार होंगे, कंपनी के कर्मचारियों के व्यावसायिक विकास को प्रोत्साहित करेंगे और उन्हें सभी आवश्यक सहायता और सहयोग प्रदान करेंगे, जिससे काम करने की गुणवत्ता में वृद्धि होगी।
सीधे तौर पर रहें और किसी भी प्रकार की क्षति से बचें
बोर्ड के सदस्य और वरिष्ठ प्रबंधन कार्मिक अपने परिवार और अन्य कनेक्शनों के माध्यम से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से, किसी भी व्यक्तिगत शुल्क, कमीशन या कंपनी से जुड़े लेनदेन से उत्पन्न होने वाले पारिश्रमिक के अन्य रूप में नहीं होंगे। इसमें उपहार या महत्वपूर्ण मूल्य के अन्य लाभ शामिल हैं, जिन्हें कई बार बढ़ाया जा सकता है, संगठन के लिए व्यवसाय को प्रभावित करने या किसी एजेंसी आदि को अनुबंध देने के लिए।
कॉर्पोरेट अनुशासन
का पालन करें कंपनी के भीतर संचार का प्रवाह कठोर नहीं है और लोग हर स्तर पर खुद को अभिव्यक्त करने के लिए स्वतंत्र हैं, हालांकि किसी निर्णय पर पहुंचने की प्रक्रिया में विचारों का मुक्त आदान-प्रदान होता है, लेकिन बहस खत्म होने के बाद और नीतिगत सहमति स्थापित किया गया है, सभी से अपेक्षा की जाती है और इसका पालन करते हैं, तब भी जब कुछ उदाहरणों में कोई व्यक्तिगत रूप से इससे सहमत नहीं हो सकता है। कुछ मामलों में नीतियां कार्रवाई के लिए एक मार्गदर्शक के रूप में कार्य करती हैं, दूसरों में वे कार्रवाई पर बाधा डालने के लिए डिज़ाइन की जाती हैं। सभी को अंतर को पहचानना सीखना चाहिए और इसकी सराहना करनी चाहिए कि उन्हें उनका पालन करने की आवश्यकता क्यों है।
एक तरीके से आचरण करना जो कंपनी को ऋण को दर्शाता है।
सभी से यह अपेक्षा की जाती है कि वह स्वयं का और ऑफ-ड्यूटी दोनों तरह से आचरण करे, जो कंपनी को ऋण दर्शाता है। उनके व्यक्तिगत रवैये और व्यवहार का कुल योग कंपनी के खड़े होने पर असर पड़ता है और जिस तरह से संगठन के भीतर और जनता द्वारा बड़े पैमाने पर माना जाता है।
कंपनी के हितधारकों के प्रति जवाबदेह हों
जिनकी हम सेवा करते हैं, वे हमारे ग्राहक हों, जिनके बिना कंपनी व्यवसाय में नहीं होगी, कर्मचारी, जिनके पास यह सब करने में निहित स्वार्थ है, वे विक्रेता, जो कंपनी को वितरित करने के लिए समर्थन करते हैं। समय और सोसायटी किस कंपनी के कार्यों के लिए जिम्मेदार है – जेसीआई के हितधारक हैं। इसलिए, हर समय यह ध्यान रखना चाहिए कि वे कंपनी के हितधारकों के प्रति जवाबदेह हैं।
इनसाइडर ट्रेडिंग
की रोकथाम बोर्ड के सदस्य और वरिष्ठ प्रबंधन कार्मिक आंतरिक प्रक्रियाओं के कोड का पालन करेंगे और कंपनी की योजना / नीतियों से निपटने में इनसाइडर ट्रेडिंग की रोकथाम के लिए आचरण करेंगे।
व्यावसायिक जोखिमों को पहचानें, उन्हें कम करें और प्रबंधित करें
यह कंपनी के कार्य या संचालन के क्षेत्र को घेरने वाले व्यावसायिक जोखिमों की पहचान करने और ऐसे जोखिमों के प्रबंधन की कंपनी की विस्तृत प्रक्रिया में सहायता करने के लिए कंपनी के जोखिम प्रबंधन ढांचे का पालन करना हर किसी की जिम्मेदारी है, ताकि कंपनी को यह हासिल हो सके व्यापक व्यावसायिक उद्देश्य।
कंपनी की संपत्तियों
की रक्षा करें बोर्ड के सदस्य और वरिष्ठ प्रबंधन कार्मिक कंपनी की संपत्ति की भौतिक संपत्ति, सूचना और बौद्धिक अधिकारों सहित रक्षा करेंगे और व्यक्तिगत लाभ के लिए इसका उपयोग नहीं करेंगे।
बोर्ड के सदस्य / वरिष्ठ प्रबंधन कार्मिक के रूप में
वे बोर्ड / समितियों की बैठकों में सक्रिय रूप से भाग लेंगे, जिस पर वे सेवा करते हैं।
बोर्ड के सदस्य
अपने अन्य बोर्ड पदों में किसी भी परिवर्तन की कंपनी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक / कंपनी सचिव को सूचित करने के लिए, अन्य व्यवसाय और अन्य घटनाओं / परिस्थितियों / परिस्थितियों के साथ संबंध रखते हैं जो बोर्ड / बोर्ड समिति के कर्तव्यों को निभाने की उनकी क्षमता में हस्तक्षेप कर सकते हैं। या बोर्ड के निर्णय को प्रभावित कर सकते हैं कि क्या वे डीपीई के दिशानिर्देशों को पूरा करते हैं।
इस बात पर ज़ोर दें कि बोर्ड के असंतुष्ट सदस्यों की पूर्व स्वीकृति के बिना, वे हितों के टकराव से बचेंगे। ब्याज का संघर्ष तब हो सकता है जब उनके पास व्यक्तिगत हित हों जो कि बड़े पैमाने पर कंपनी के हित के साथ संभावित टकराव हो सकते हैं। उदाहरण के मामले हो सकते हैं:
संबंधित पक्ष के लेन-देन:कंपनी या उसकी सहायक कंपनियों के साथ किसी भी लेन-देन या संबंध में प्रवेश करना, जिसमें उनका एक वित्तीय या अन्य व्यक्तिगत हित है (या तो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से जैसे कि परिवार के किसी सदस्य या अन्य व्यक्ति या अन्य संगठन जिसमें वे जुड़े हुए हैं) के माध्यम से।
बाहर का निर्देशन: किसी भी अन्य कंपनी के बोर्ड में कंपनी के व्यवसाय के साथ प्रतिस्पर्धा करने वाली कंपनी के निदेशक को स्वीकार करना। कंसल्टेंसी / बिजनेस / एम्प्लॉयमेंट: किसी भी एक्टिविटी में व्यस्त रहना (कंसल्टेंसी सर्विस देने, बिजनेस को आगे बढ़ाने, रोजगार स्वीकार करने की प्रकृति में होना) जिससे कंपनी के प्रति अपने कर्तव्यों / जिम्मेदारियों में हस्तक्षेप या संघर्ष की संभावना हो। उन्हें किसी अन्य आपूर्तिकर्ता, सेवा प्रदाता या कंपनी के ग्राहक के साथ किसी अन्य तरीके से खुद को निवेश या संबद्ध नहीं करना चाहिए।
व्यक्तिगत लाभ के लिए आधिकारिक पद का उपयोग: व्यक्तिगत लाभ के लिए अपनी आधिकारिक स्थिति का उपयोग नहीं करना चाहिए।
व्यापार आचरण और आचार संहिता के अनुपालन के साथ बोर्ड के सभी सदस्य / कंपनी के वरिष्ठ प्रबंधन, इस कोड के सिद्धांतों को बनाए रखेंगे और बढ़ावा देंगे।
संगठन का भविष्य तकनीकी और नैतिक उत्कृष्टता दोनों पर निर्भर करता है। न केवल बोर्ड के सदस्यों / वरिष्ठ प्रबंधन कार्मिक के लिए इस संहिता में व्यक्त सिद्धांतों का पालन करना महत्वपूर्ण है, उनमें से प्रत्येक को दूसरों द्वारा पालन करने के लिए प्रोत्साहित और समर्थन करना चाहिए।
संगठन के साथ असंगत संबंध के रूप में इस कोड के उल्लंघन का इलाज करें।
आचार संहिता के लिए पेशेवरों का पालन काफी हद तक एक स्वैच्छिक मामला है। हालाँकि, यदि बोर्ड का कोई भी सदस्य और वरिष्ठ प्रबंधन कार्मिक इस कोड का पालन नहीं करते हैं, तो बोर्ड द्वारा इस मामले की समीक्षा की जाएगी और इसका निर्णय अंतिम होगा। कंपनी को आवश्यक समझा गया, डिफॉल्टर के खिलाफ उचित कार्रवाई शुरू करने का अधिकार सुरक्षित रखता है।
कोड का विविध सतत अपडेशन: यह कोड कानून में किसी भी बदलाव, कंपनी के दर्शन, दृष्टि, व्यावसायिक योजनाओं में परिवर्तन या अन्यथा बोर्ड द्वारा आवश्यक समझा जा सकता है या ऐसे सभी संशोधनों / संशोधनों के अनुरूप निरंतर समीक्षा और अपडेशन के अधीन है। उसमें बताई गई तारीख को प्रभावी करें।
स्पष्टीकरण प्राप्त करने के लिए बोर्ड के किसी भी सदस्य या वरिष्ठ प्रबंधन कार्मिक को इस आचार संहिता के बारे में किसी भी स्पष्टीकरण की आवश्यकता होती है, कंपनी सचिव से संपर्क कर सकते हैं।